What is Electrical Timer in Hindi, Timer Working and Connection in Hindi

What is Electrical Timer, Timer Working and Connection in Hindi:- Electrical Automation जैसे कि जब भी हम किसी Machine को चलाने के लिए या फिर किसी machine पर अगर 100 Operation होते हैं तो वो सभी Operation सिर्फ एक Switch को दबाकर हो रहे हो तो वो Automation है। Electrical Automation में Timer बहुत ज्यादा Important होता है। Timer, PLC (Programmable Logic Control) और RLC (Relay Logic Control) दोनों में इस्तेमाल किया जाता है। यहां आपको timer के Working और Connection के बारे में जानने को मिलेगा। अगर आप हमारी सभी latest पोस्ट का update पाना चाहते हैं , तो आप हमें  Instagram पर Follow कर सकते हैं , क्योकि सभी latest पोस्ट हम Instagram पर update करते रहते हैं  |
What is Electrical Timer in Hindi, Timer Working and Connection in Hindi
Electrical Timer

Timer क्या है और Timer कैसे काम करता है (What is Timer ? Working Principle of Timer)


Timer एक ऐसी Device है जो कि किसी भी machine जैसे कि Motor etc. को कुछ समय के बाद बन्द कर दे या चालू कर दे। जैसे कि हम Star - Delta Starter में Motor को पहले Star में चलाते हैं  और फिर कुछ second के बाद delta में चलाते हैं , तो इसमें Star Contactor को off करके delta contactor को on करने का काम timer का होता है। माना हमने timer में 30 sec. का समय डाल दिया तो जैसे ही timer को supply voltage मिलेगी timer star contactor को ON कर देगा और फिर ठीक 30 sec. के बाद star को OFF करके delta contactor को ON कर देगा। Timer में A1 और A2 इसकी Coil के terminal होते हैं  जिसमे supply voltage देकर coil को magnetize किया है। आजकल Electronics Timer आते हैं , लेकिन इनके अंदर भी Relay इस्तेमाल किया जाता है और Relay की Coil को supply दी जाती है। Coil के Terminals के अलावा इसमें NO (Normally Open) और NC (Normally Close) भी होते हैं । जिसमे Connection करके हम किसी भी load को ON या OFF करवा सकते हैं ।

Timer की Coil ज्यादातर 220V AC में होती है। A1 और A2 वाले Terminal में Coil की wire जोड़ी जाती है। Phase wire को A1 में और Neutral Wire को A2 में जोड़ा जाता है। किसी - किसी Timer में दो NO और दो NC होते हैं  और किसी - किसी मे सिर्फ एक - एक ही NO, NC होते हैं । जिस timer में दो NO, NC होते हैं  उसमें दो slots होते हैं , जैसे कि पहले Slots में एक terminal comman, एक NO और एक NC होता है। comman वाले terminal में हम supply voltage का wire connect करते है  और जिस लोड हमने सिर्फ कुछ समय तक ही चलाना है उसके connection हम NC से करते हैं  और जिस load को हमने कुछ समय के बाद चलाना है उसको हम NO terminal से जोड़ते है। Timer में आपको Comman, NO और NC वाले terminals कौन से है जानने के लिए Timer में Circuit Diagram मिल जाएगा या फिर आप सीधे ही Multi-meter से check कर सकते हैं । इस प्रकार से आप किसी भी timer के connection कर सकते हैं ।

अगर आपके दिमाग  में Timer से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे Comment करके पूछ सकते हैं  या फिर Youtube पर हमारी videos भी देख सकते हैं , जिससे कि आपको और भी अच्छे से समझ में आ सके।

हम उम्मीद करते हैं  कि आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई होगी। आपको ये पोस्ट कैसी लगी  हमें नीचे Comment करके जरूर बताएं, और आप हमारे Youtube Channel "Learn EEE" को Subscribe करके Electrical and Electronics Engineering से Related और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं ।

Basic Electrical and Electronics Engineering के लिए आप इस book को ले सकते हैं  जो की हिन्दी में है| 


What is Electrical Timer in Hindi, Timer Working and Connection in Hindi What is Electrical Timer in Hindi, Timer Working and Connection in Hindi Reviewed by Joshi Brothers on अगस्त 07, 2018 Rating: 5

5 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.