What is Circuit Breakers in Hindi ? Types of Circuit Breakers in Hindi.

What is Circuit Breakers in Hindi ? Types of Circuit Breakers in Hindi:- सभी Electrical Machines को Protect करने के लिए Switchgears का इस्तेमाल किया जाता है। Switchgears में Circuit Breakers भी आते हैं  जो हमारे Electrical Circuit और Electrical Machines को Protect करती है। Protect करने से मतलब है कि ये Machines या Circuit को Overload, Short Circuit, Under Voltage, Over Voltage, Under Current व Over Current से बचाते हैं । जैसे कि Circuit Breakers को Sub-Station में Transformer से पहले लगाया जाता है, ताकि Transformer को Protection दिया जा सकें। वैसे तो हम अपने Electrical Circuit को Protect करने के लिए Fuse, MCB या MCCB का इस्तेमाल करते हैं  जोकि सभी Switchgears हैं , लेकिन जब High Voltage में Protection करने की बात आती है तो वहाँ पर Fuse, MCB या MCCB को इस्तेमाल नही किया जा सकता। Circuit में fuse के लगे होने पर, जब circuit में fault आता है तो fuse wire melt होकर Faulty circuit को supply से अलग कर देती है। इस condition में fuse को बदल कर ही circuit को दोबारा चालू किया जा सकता है। बार - बार fuse बदलने से इसकी cost बड जाती है, इसलिए high voltage (3.3KV से ऊपर) के लिए Circuit Breakars को इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप हमारी सभी latest पोस्ट का update पाना चाहते  हैं , तो आप हमको Instagram पर Follow कर सकते हैं , क्योकि सभी latest पोस्ट हम Instagram पर update करते रहते हैं  |
What is Circuit Breakers in Hindi ? Types of Circuit Breakers in Hindi.
Circuit Breakar

Circuit Breakers, faulty होने के समय faulty circuit को तुरंत supply voltage से अलग कर देते हैं  वो भी बिना कुछ  Damage हुए , और जब circuit ठीक हो जाता है तो ये अपने आप ही Supply ON कर देते हैं  या Supply ON, Manually भी किया जा सकता है। Circuit Breakers को Making Capacity और Short Circuit Rating के लिए Design किया जाता है। Making Capacity मतलब की जब circuit में fault हो तो उस समय जिस force के साथ circuit breaker, supply voltage को circuit से अलग करेगा वो force सहने की क्षमता देखी जाती है, और Short Circuit Rating मतलब की जब circuit में short circuit हो तो उस समय बहुत ज्यादा short circuit current पैदा होती है। उस short circuit current को सहन करने के लिए भी circuit breaker को design किया जाता है।

सर्किट ब्रेकर  के प्रकार (Types of Circuit Breakars)


  • एयर सर्किट ब्रेकर (Air Circuit Breakar A.C.B)
  • आयल सर्किट ब्रेकर (Oil Circuit Breakar O.C.B)
  • एयर ब्लास्ट सर्किट ब्रेकर (Air Blast Circuit Breakar A.B.C.B)
  • वैक्यूम सर्किट ब्रेकर (Vacuum Circuit Breakar V.C.B)
  • SF6



एयर सर्किट ब्रेकर (Air Circuit Breakar A.C.B):- ये Circuit Breakar ज्यादातर low voltage के लिए बनाए जाते हैं । जैसे की  अगर किसी Company के Control Panel से पूरी company की supply voltage control करनी हो तो वहाँ पर इस circuit breaker को इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योकि कंपनियों में ज्यादातर three phase 440V ही कंट्रोल करना होता है। इस circuit breaker में कांटेक्ट जब supply voltage को circuit से अलग करते है तो उस समय Sparking की वजह से Arc पैदा होता है। इस Arc को खत्म करने के लिए जब कांटेक्ट अलग हो रहे होते हैं  उस समय तेजी से हवा इनके  कांटेक्ट में जाती है जिससे arc पैदा होने का खतरा खत्म हो जाता है। इस circuit breaker में air के storage के लिए अलग से space होता है और air manually इससे निकले एक हैंडल से चार्ज करके भरी जाती है और जब circuit breaker के कांटेक्ट अलग होते हैं  तो तेजी से circuit breaker इस air को कांटेक्ट में डालता है।

What is Circuit Breakers in Hindi ? Types of Circuit Breakers in Hindi.
Oil Circuit Breakar (O.C.B)

आयल सर्किट ब्रेकर (Oil Circuit Breakar O.C.B):- ये एक कॉमन circuit breaker है, और इसको काफी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके घर के आस - पास कोई Sub-Station हो तो अगर आप वहाँ जाकर देखेंगे तो वहाँ आपको कई O.C.B देखने को मिलेंगी। O.C.B हमेशा high voltage जैसे की  11000V के लिए design किए जाते हैं । इस circuit breaker में अलग होने वाले कांटेक्ट तेल में डूबे होते हैं  जिसकी वजह से इनको Oil Circuit Breaker (O.C.B) कहाँ जाता है। अलग होने वाले कांटेक्ट तेल में डूबे होने के कारण arc पैदा नही होती हैं  क्योंकि ये तेल arc पैदा नही होने देता। इस circuit breaker में oil को इस्तेमाल करने के कई फायदे होते हैं  जैसे की  ये oil एक Insulator की तरह काम करता है और जब कांटेक्ट अलग होते हैं  तो उससे पैदा होने वाली गर्मी से कांटेक्ट गर्म हो जाते हैं , उस समय Oil Cooling Provide करता है और कांटेक्ट को ठंडा रखता है जिससे इनकी life बढ़ती है।

एयर ब्लास्ट सर्किट ब्रेकर (Air Blast Circuit Breakar A.B.C.B):- इन circuit breaker को Transmission में इस्तेमाल किया जाता है, क्योकि ये Extra High Voltage के लिए design किए जाते हैं  जैसे कि 400KV. इन Circuit Breakers में अलग होने वाले कांटेक्ट में air का ब्लास्ट किया जाता है। इसके लिए इसमें अलग से air compressor लगा होता है जो जरूरत पड़ने पर इसके कांटेक्ट में air blast करता है जिससे arc पैदा होने की कोई भी सम्भावना नही बनती।

वैक्यूम सर्किट ब्रेकर (Vacuum Circuit Breakar V.C.B):- इन circuit breaker को भी high voltage के लिए design किया जाता है। इनमें अलग होने वाले कांटेक्ट जहां पर अलग होते हैं  वहाँ बिल्कुल भी हवा नहीं होती जिसकी वजह से arc पैदा नहीं  हो पाती क्योकि बिना ऑक्सीजन के arc पैदा नही हो सकती इसलिए ही अलग होने वाले कांटेक्ट के आस पास बिल्कुल भी हवा नहीं  होती।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई होगी। आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमको नीचे Comment करके जरूर बताएं, और आप  हमारे Youtube Channel "Learn EEE" को Subscribe करके Electrical and Electronics Engineering से Related और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं ।

Basic Electrical and Electronics Engineering के लिए आप इस book को ले सकते हैं जो की हिन्दी में हैं| 


What is Circuit Breakers in Hindi ? Types of Circuit Breakers in Hindi. What is Circuit Breakers in Hindi ? Types of Circuit Breakers in Hindi. Reviewed by Joshi Brothers on अगस्त 04, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.