What is an Resistance Temperature Detector (RTD) in Hindi

Resistance Temperature Detector (RTD) in Hindi
Resistance Temperature Detector (RTD)

RTD (Resistance Temperature Detector) एक Electronics Sensor है जो Temperature को मापने के लिए प्रयोग किया जाता है. RTD ohm's laws के सिद्धांत पर काम करता है। जो एक conductor में current फ्लो करने पर उसमें वोल्टेज drop करता है। जब एक RTD में करंट फ्लो होता है तो उसमें हीट जेनरेट होती है, और उसके Temperature के साथ resistance भी बदल जाती है ।

RTD एक वायर से बना होता है जिसका material platinum, nickel और copper हो सकता है। Platinum सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला RTD material है। क्यूंकि ये बहुत ही एक्यूरेट है और temperature range बहुत वाइड है।

RTD का आउटपुट resistance के change से मापा जाता है, एक RTD ka resistance तापमान के साथ linearly बदलता है, अगर temperature बड़ेगा तो resistance भी बड़ेगा, और अगर temperature घटेगा तो resistance भी घटेगा। RTD का resistance बहुत ही sensitive होता है, इसलिए बहुत ही एक्यूरेट तापमान मापने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है ।

Resistance Temperature Detector (RTD) in Hindi
RTD in Hindi

Types of RTD (RTD कितने प्रकार के होते हैं ?)

RTD ( Resistance Temperature Detector) कई प्रकार के होते हैं,  जिनमें से कुछ प्रमुख हैं:-
  • Platinum RTD- इस प्रकार के RTD में प्लेटिनम का उपयोग होता है, ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले RTD's में  से एक है और इसकी एक्यूरेसी बहुत अधिक होती है।
  • Copper RTD- कॉपर RTD में कॉपर का उपयोग होता है, ये प्लेटिनम RTD के मुकाबले कम एक्यूरेट होते हैं, लेकिन इसकी कीमत भी कम होती है।
  • Nickle RTD- इस प्रकार के RTD में Nickle का उपयोग होता है, ये प्लेटिनम RTD के मुकाबले सस्ती होती है, लेकिन इसकी accuracy भी कम होती है।
  • Thermistor RTD - इस प्रकार की RTD में thermistor का उपयोग होता है जो सेमीकंडक्टर मैटेरियल से बना होता है, ये सबसे सस्ते RTD's में से एक है, लेकिन इसकी एक्यूरेसी भी कम होती है।
ये कुछ प्रमुख RTD के प्रकार  हैं, लेकिन अन्य RTD's भी होती हैं जैसे:- गोल्ड, सिल्वर, और lead's RTD's जो अलग अलग उपयोग के लिए बनाए जाते हैं।

RTD in Hindi
RTD Connection in Hindi

RTD Advantages & Disadvantages (RTD के फायदे और नुकसान)

RTD (Resistance Temperature Detector) एक ऐसा सेंसर है जो तापमान के change को electrical signal में बदलता है। इसका इस्तेमाल तापमान मापने के लिए किया जाता है। RTD के लगाने के फायदे और नुकसान नीचे दिए गए हैं।


Advantages

  • High Accuracy: RTD सेंसर बहुत ही एक्यूरेट होते हैं और उनका तापमान रीडिंग बहुत ही precise होती है, इसलिए इनका इस्तेमाल तापमान सेंसिटिव application में किया जाता है, जहां High Accuracy की आवश्यकता होती है।
  • Wide Temperature Rage - RTD सेंसर बहुत ही वाइड तापमान रेंज में काम करते हैं,typically - 200°C se 800°C  तक।
  • Linear Response: RTD सेंसर के रिस्पॉन्स लीनियर होता है, इसका मतलब ये है कि उनका आउटपुट बहुत ही predictable होता है और उनके रीडिंग के बीच लीनियर relationship होता है।
  • High Stability: RTD sensors बहुत स्टेबल होते हैं और उनका रिस्पॉन्स टाइम बहुत ही कम होता है।

Disadvantages

  • Cost :- RTD सेंसर thermocouple सेंसर से महंगी होते हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल कॉस्ट -सेंसिटिव एप्लीकेशंस नहीं किया जाता है।
  • Current Limitation:-RTD सेंसर बहुत ही लो करेंट आउटपुट के साथ काम करते हैं। इसलिए उनके आउटपुट सिग्नल में एम्प्लीफायर की जरूरत होती है।
  • Fragility: RTD सेंसर बहुत ही fragile होते हैं और इन्हें रफ handling से बचाया जाना चाहिए, इनका mishandling उनके accuracy को affect कर सकता है।
  • Non-Linearity : अगर RTD सेंसर का मैटेरियल चेंज हो जाता है या फिर उनका डिजाइन डिफेक्टिव हो जाता है तो उनका आउटपुट नॉन- लीनियर हो सकता है।
अगर आपको ये पोस्ट informative लगी तो आप निचे दिए हुवे Subscribe के बटन पर क्लिक करके हमारा यूट्यूब चैनल भी Subscribe कर सकते हैं।

What is an Resistance Temperature Detector (RTD) in Hindi What is an Resistance Temperature Detector (RTD) in Hindi Reviewed by Jagdish on मई 13, 2023 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.