PLC (Programmable Logic Control) in Hindi. PLC Working and Connection in Hindi. Full details about PLC in Hindi

अगर आप किसी Company में जॉब करते हैं तो आपको पता होता की आज के समय में PLC कितनी Important है इस पोस्ट में हम आपको basic knowledge of plc के बारे में बताएँगे, इस पोस्ट में आपको PLC (Programmable Logic Control) in Hindi. PLC Working and Connection in Hindi. के बारे में जानने को मिलेगा| अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए तो आप हमको इस पोस्ट के नीचे  कमेंट करके जरूर बताना जिससे हमको पता लग सके की आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी ? अगर आप हमारी सभी latest पोस्ट का update पाना चाहते हैं , तो आप हमको Instagram पर Follow कर सकते हैं , क्योकि सभी latest पोस्ट हम Instagram पर update करते रहते है | तो चलिए शुरू करते हैं -

PLC (Programmable Logic Control) in Hindi. PLC Working and Connection in Hindi.
PLC (Programmable Logic Controller)

What is plc (Programmable Logic Control). Programmable Logic Control क्या है?

जब से plc मार्किट में आयी है तब से Automation काफी बड गया है, अगर हम बात करें आज के समय में किसी भी electrical panel की तो हमारी कोशिश यही रहती है की उस पैनल को RLC (Relay Logic Control) की जगह PLC (Programmable Logic Control) में बनाया जाए क्यूंकि plc को इस्तेमाल करने से circuit बहुत ही सिंपल बन जाता है और मशीन बार बार खराब होने के चांसेस कम से कम हो जाते है| plc एक ऐसी device है जिसमे में अपने electrical circuit को program बना कर plc में डाल सकते है| plc के अंदर पहले से ही एक memory होती है जिसमे सारा program सेव होता है और रन होता है| plc के अंदर ही Electrical Timer, Contactor, Counter NO, NC और भी कई प्रकार के device पहले से ही लगे होते है, लेकिन अच्छी बात ये है plc के अंदर इतने सारे device होने के बाद भी plc का size ज्यादा बड़ा नहीं होता क्योकि इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी components का size बहुत ही छोटा होता है  जिसकी वजह से इसको आज के समय में बहुत जयादा इस्तेमाल किया है क्योकि plc में बने circuit, rlc में बने circuit के मुकाबले काफी भरोसेमंद होते है और सही से काम कर पाते हैं |


PLC Working and Connection in Hindi. (PLC कैसे काम करता है और इसके कनेक्शन कैसे किए जाते है?)

plc के अंदर हमारे mobile phone की तरह ही memory card होता है, लेकिन plc और mobile के memory card में इतना ही फर्क है की plc में storage MB में होता है और mobile में storage GB में होता है| plc के अंदर हम अपने laptop या फिर computer की मदद से program डालते है और फिर ये program, plc रन करता है| जो program हम plc में डालते है वो एक तरह से Electrical Connections होते है जिनको Ladder में Connection करके फिर Computer या Laptop की मदद से plc में डाल दिया जाता है। plc को चालू करने के लिए 220V AC Supply दी जाती है। और 24V DC Controlling के लिए दी जाती है। 24V DC plc को अलग से भी दी जा सकती है या फिर 24V DC plc से भी मिल जाती है। plc में 2 तरह से Module होते है, पहला है Input Module और दूसरा है Output Module. Input Module में Input signal दिए जाते है जोकि NO Switch, NC Switch, Sensors, Limit Switch, Temperature Control Devices, PID Controller या फिर Drive जैसे और भी कई तरह से दिया जा सकता है। जो input हम plc को देते है plc हमारे ladder connection के हिसाब से हमको Output Module से Output दे देता है। Output Module से मिलने वाली Output 24V DC में होती है और फिर इस 24V DC output को हम Relay Board में देते है जिसमें 24V DC की Relay लगी होती है। इन Relay के NO या fir NC वाले terminal से हम अपने AC या DC किसी भी Load को control कर सकते है। Load से हमारा मतलब Contactor से है, जितने Volt का contactor होगा उसी के हिसाब से Relay से Supply Voltage दी जाती है। PLC में दो तरह से Connection किए जा सकते है, पहला है Source Type Connection और दूसरा है Sink Types Connection. Source Types Connection में DC supply की Positive terminal को control किया जाता है, और Sink types connection में DC supply की Negative terminal को control किया जाता है। पहले जो plc आती थी वो या तो सिर्फ source types connection के लिए होती थी या फिर सिर्फ sink types connection के लिए होती थी, लेकिन आज के समय जितनी भी plc आती है वो सभी Source or Sink दोनों  तरह के connection के लिए होती है, और ये देखने के लिए आप plc पर देख भी सकते है सभी plc के ऊपर लिखा होता है s/s यानी कि इसमें source और sink दोनों तरह से connection किए जा सकते है।

PLC का Program कैसे बनता है? और PLC कौन - कौन सी Company की आती है?

जितनी भी Company, PLC बनाती हैं उन सभी Company के खुद के Software भी होते है, जिनमें PLC का Program बनाया जाता है। अगर PLC और Software अलग - अलग company के होंगे तो वो program उस दूसरी plc में काम नही करेगा। अब बात आती है कि कौन - कौन सी Companies PLC बनाती है, या फिर India में सबसे ज्यादा PLC किस Company की इस्तेमाल की जाती है।

अगर आप plc programming सीखना चाहते हैं  तो शुरुआत आप ऊपर  दी गई किसी भी एक plc से कर सकते है क्योकि ये plc सीखने के लिए भी बहुत अच्छी है, और आसान भी है| आप इन सभी plc companies की Website पर जा कर  इनके बारे में और भी ज्यादा जान सकते है और इनकी किसी भी plc का manual डाउनलोड करके पढ़ भी सकते है| 
अगर आप PLC Programming के बारे में ज्यादा जानना चाहते है या फिर अगर आप PLC Programming सीखना चाहते है तो आप हमारे YouTube Channel "Learn EEE" से सीख  सकते हैं ।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई होगी। आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमको नीचे Comment करके जरूर बताएं, और आप हमारे YouTube Channel "Learn EEE" को Subscribe करके Electrical and Electronics Engineering से Related और भी जानकारी हासिल कर सकते है।


Basic Electrical and Electronics Engineering के लिए आप इस book को ले सकते है जो की हिन्दी में हैं|





PLC (Programmable Logic Control) in Hindi. PLC Working and Connection in Hindi. Full details about PLC in Hindi PLC (Programmable Logic Control) in Hindi. PLC Working and Connection in Hindi.  Full details about PLC in Hindi Reviewed by Joshi Brothers on अक्तूबर 19, 2018 Rating: 5

17 टिप्‍पणियां:

  1. Thanks For sharing such an amazing article, I really love to read your content regularly.Amazing!!! I like this website so much it’s really awesome. I have also



    gone through your other posts too and they are also very much appreciates able and I’m just waiting for your next updateThank you again for this post..

    https://duniyajeet.blogspot.com/2019/01/basic-of-plc-in-hindi-working-of-plc-in.html?m=1

    जवाब देंहटाएं
  2. आप में से ज्यादातर लोग जानते होंगे कि आजकल हर company में automation के लिए PLC की जरूरत पड़ती है इसलिए मैंने Basic of PLC In Hindi-working of plc की यह post लिखी है।

    PLC जिसका पूरा नाम (programmable logic controller)है। यह industry मे machines के automation के लिए उपयोग होती है।यह एक प्रकार का digital computer ही है। इसका प्रयोग करने से time बचता है और कार्य जल्दी होता है।
    अगर आप ध्यान से हमारी basic of plc in hindi-working of plc in hindi की यह post पढ़ रखी है और कभी PLC के कार्य करते समय कोई fault आ जाता है तो उस fault बाले भाग को हम आसानी से troubleshoot कर सकते हैं।
    Read more👇🏻click now
    https://duniyajeet.blogspot.com/2019/01/basic-of-plc-in-hindi-working-of-plc-in.html?m=1

    जवाब देंहटाएं

Blogger द्वारा संचालित.