Transformer Working Principle in Hindi. Transformer Working

Transformer एक ऐसी मशीन है जिसमें कोई भी घूमने वाला भाग नही होता। ये बिना Frequency को बदले Voltage और Current को कम या ज्यादा करता है, जैसा कि हमने आपको अपने पिछली पोस्ट में बताया था। अगर आप हमारी सभी latest पोस्ट का update पाना चाहते हैं , तो आप हमको Instagram पर Follow कर सकते हैं , क्योकि सभी latest पोस्ट हम Instagram पर update करते रहते हैं  |

Transformer का कार्य सिद्धन्त। (Transformer Working)

Transformer फैराडे के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन के सिद्धांत पर काम करता है। फैराडे के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिद्धान्त के अनुसार जब भी कोई चालक (Conductor) बदलते हुए  फ्लक्स को  लिंक करता है या उसके सम्पर्क में आता है तो उस चालक (Conductor) में ई.एम.एफ (EMF) पैदा हो जाती है। और ये पैदा होने वाली EMF फ्लक्स परिवर्तन की दर (Rate of Changing Flux) और चालकों की कुल संख्या (Number of Conductor) के समानुपाती होता है।
Transformer Working Principle in Hindi.
Transformer Working
जैसा कि आप इस Diagram को देख रहे है, Transformer में दो Winding होती है Primary Winding और Secondary Winding. Primary Winding को हमेशा Supply Voltage से जोड़ा जाता है और Secondary Winding को load के साथ जोड़ा जाता है। जब भी Transformer की Primary Winding को supply voltage दी जाती है तो Primary Winding से एक Magnetic Flux पैदा होता है जोकि Transformer Core की चारो तरफ घूमने लगता है, जैसा कि Diagram में दिखाया गया है। जब ये Magnetic Flux Secondary Winding के साथ लिंक करता है तो Secondary Winding में ई.एम.एफ EMF पैदा होती है जिसकी वजह से हमको Secondary Winding से Output Voltage मिल जाता है।


हम उम्मीद करते हैं  कि आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई होगी। आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमें  नीचे Comment करके जरूर बताएं, और आप हमारे Youtube Channel "Learn EEE" को Subscribe करके Electrical and Electronics Engineering से Related और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं ।

Basic Electrical and Electronics Engineering के लिए आप इस book को ले सकते हैं  जो की हिन्दी में हैं| 




Transformer Working Principle in Hindi. Transformer Working Transformer Working Principle in Hindi. Transformer Working Reviewed by Joshi Brothers on जुलाई 18, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.