All Parts of Transformer in Hindi, Transformer Construction in Hindi

जैसा कि हम सब जानते हैं  कि Transformer एक ऐसा Device है जो Voltage और Current को बिना उसकी Frequency बदले एक लेवल से दूसरे लेवल में बदलने का काम करता है। Transformer Electrical Machines में बहुत ही महत्वपूर्ण मशीन है। इस पोस्ट में हम Transformer के Parts और इसके Construction के बारे में बात करने वाले है, तो  आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और अपने दोस्तों में भी जरूर शेयर करें। अगर आप हमारी सभी latest पोस्ट का update पाना चाहते हैं , तो आप हमको Instagram पर Follow कर सकते हैं , क्योकि सभी latest पोस्ट हम Instagram पर update करते रहते हैं |

All Parts of Transformer in Hindi
Transformer

ट्रांसफार्मर के भाग। (Parts of Transformer)

Transformer के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होते हैं  जोकि नीचे दिए गए हैं :-
  • कोर (Core)
  • वाइंडिंग (Winding)
  • टर्मिनल और बुशिंग्स (Terminal or Bushing)
  • ट्रांसफार्मर टैंक (Transformer Tank)
  • ट्रांसफार्मर आयल (Transformer Oil)
  • कंजरवेटर टैंक (Conservator Tank)
  • ब्रीथर (Breather)
  • बुचाल्स रिले (Buchholes Relay)
  • कूलिंग प्रणाली (Cooling System)


कोर (Core):- Transformer के जिस हिस्से में Winding की जाती है उसको कोर (Core) कहते हैं। Core हमेशा Silicone Steel के बने होते हैं , और हर एक core की मोटाई लगभग 0.5mm होती है, हर एक core full laminate होता है ताकि Eddy Current और Hysteresis Losses कम से कम किए जा सकें।

वाइंडिंग (Winding):- Voltage और Current को एक लेवल से दूसरे लेवल में बदलने का काम Transformer में Winding का ही रहता है। Transformer में दो Windings होती है। पहली Primary Winding और दूसरी Secondary Winding फिर चाहे वो Single Phase Transformer हो या फिर Three Phase Transformer. Transformer की जिस Winding को Supply Voltage से जोड़ा जाता है वो Winding, Primary Winding होती है और जिस तरफ Load लगा होता है वो Winding Secondary Winding होती है। इस प्रकार आप किसी भी Transformer में आंख बंद करके बता सकते हैं  कि कौन सी Winding Primary है और कौन सी Secondary.

टर्मिनल और बुशिंग्स (Terminal or Bushings):- 
Transformer के सबसे ऊपर  वाले हिस्से में जहाँ पर Connection किए जाते हैं  फिर चाहे वो Primary side के हो या फिर Secondary side के वहाँ पर ऊपर  तरफ कुछ टर्मिनल निकले होते हैं , जहाँ पर Connection किए जाते हैं। इन टर्मिनल को ही टर्मिनल और बुश कहा जाता है। ये Transformer के अंदर Transformer की Winding से जुड़े  होते हैं  औऱ इन्ही के जरिए Transformer की Winding को Supply Voltage दी जाती है और Load Voltage ली जाती है।

ट्रांसफॉर्मर टैंक (Transformer Tank):- Transformer का जो हिस्सा हमको बाहर से देखने को मिलता है, वो Transformer Tank ही होता है। Transformer Tank एक खाली Tank होता है जिसके अंदर Transformer Winding रखी होती है। अगर Transformer में Oil Cooling इस्तेमाल की जा रही है तो इस Tank में Transformer Oil भी होता है, ताकि Transformer की Winding को Cool रखा जा सके।

ट्रांसफॉर्मर आयल (Transformer Oil):- Transformer Oil, Transformer में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण चीज है। Transformer Oil का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि जब Transformer अपना काम कर  रहा होता है तो Transformer की Winding में कुछ Heat Losses होते हैं , जिसकी वजह से Transformer की Winding गर्म हो जाती है। अगर Transformer की Winding को ठंडा करने के लिए कोई प्रावधान ना किया जाए तो Heat Losses की वजह से कुछ ही समय बाद Transformer की Winding जल सकती है। इसलिए Transformer में Cooling के लिए Transformer Oil को इस्तेमाल किया जाता है।

कंजरवेटर टैंक (Conservator Tank):- जैसा कि हमने आपको Transformer Tank के बारे में बताया था कि Transformer Tank में Transformer Winding और Transformer Oil होता है, उसी तरह से Conservator Tank में भी Transformer Oil होता है। Conservator Tank एक छोटा सा टैंक होता है, जोकि Transformer के ऊपर वाले हिस्से में लगा होता है। ये Tank Transformer के Main Transformer से एक Pipe की मदद से जुड़ा रहता है और इस tank को हमेशा आधा Transformer Oil से भरा रखते है और इस tank से Breather भी जुड़ा रहता है, ताकि जब भी Transformer के main tank में कोई भी short circuit हो या Transformer over load हो जाए तो उस स्थिति में Transformer Oil का लेवल temperature बड़ने से ऊपर की तरफ उठने लगेगा और अगर temperature ज्यादा बड़ जाएगा तो Breather के रास्ते बाहर निकल जाएगा। लेकिन ऐसा बहुत कम होता है, Conservator Tank को Oil से आधा इसलिए ही भरा जाता है ताकि जब भी Transformer के main tank में oil का लेवल बड़े तो वो बाहर ना निकले Conservator Tank में  ही रहे, और जब Transformer Oil का temperature कम हो जाए तो Transformer Oil वापस अपने लेवल पर चला जाए।

ब्रीथर (Breather):- जैसा कि हमने आपको ऊपर Conservator Tank के बारे में बताया कि जब Transformer Oil का temperature ज्यादा बड जाता है तो Transformer Oil बाहर निकलने कि कोशिश करता है या जब Transformer Oil का लेवल temperature बडने से ऊपर उठने लगता है तो कुछ gases भी बनती है जिनका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है। ये सभी गैस Conservator Tank से होते हुए  Breather के रास्ते ही बाहर निकलती है, और जब Transformer Oil का temperature कम होता है तो Transformer Oil का लेवल नीचे जाने लगता है जिसकी वजह से Transformer हवा लेता है। ये हवा भी Transformer, Breather के रास्ते ही लेता है। Breather में हम Silica Gel डाल कर  रखते हैं  ताकि जब Transformer हवा अंदर ले तो हवा के साथ किसी भी तरह की कोई नमी या धूल-कंकड़  ना जाए। क्योकि अगर ऐसा हुआ तो Transformer Oil खराब हो जाएगा या उसकी Dielectric Strength कम हो जाएगी।

बुचाल्स रिले (Buchholzs Relay):- Buchholzs Relay, Transformer का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, ये Transformer की safety के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है और Transformer के main tank और conservator tank के बीच के लगा होता है। जब भी Transformer Oil का temperature बड़ता है तो Transformer Oil तेजी से Conservator Tank की तरफ जाता है। जब भी transformer में ये सब हो रहा होता है तो Buchholz Relay से ही हमको पता लगता है कि Transformer Oil का temperature बड़ गया है। जब Transformer Oil तेजी से conservator tank की तरफ जाता है तो Buchholz Relay के बीच मे लगे होने से इसके अंदर का Plunger push होता है जोकि एक circuit complete करता है यानी कि NO से NC बनता है और Transformer से पहले लगे Circuit Breaker को बंद कर देता है जिससे Transformer में किसी भी तरह की दुर्घटना को टाला जा सकता है।

कूलिंग प्रणाली (Cooling System):- अलग-अलग Rating के Transformers में Cooling भी अलग - अलग तरीके से की जाती है जैसे:-
  • Natural Air Cooling.
  • Air Blast Cooling.
  • Oil Cooling.
  • Oil immersed Cooling.
  • Oil Immersed Forced Water Cooling.
  • Oil Immersed Forced Air Cooling.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई होगी। आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमको नीचे Comment करके जरूर बताएं, और आप हमारे Youtube Channel "Learn EEE" को Subscribe करके Electrical and Electronics Engineering से Related और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं ।

Basic Electrical and Electronics Engineering के लिए आप इस book को ले सकते हैं जो की हिन्दी में है| 


All Parts of Transformer in Hindi, Transformer Construction in Hindi All Parts of Transformer in Hindi, Transformer Construction in Hindi Reviewed by Joshi Brothers on जुलाई 26, 2018 Rating: 5

4 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.