What is Rectifier and how it work in hindi. Bridge Rectifier

What is Rectifier and how it work in hindi. Rectifier एक ऐसा Electronics Component है जो आज के समय मे हर किसी Electrical and Electronics Appliances and Machines में इस्तेमाल होता है। Rectifier का मुख्य काम A.C (Alternative Current) को D.C (Direct Current) में बदलना होता है। इसको किसी भी Circuit में इसलिए ही इस्तेमाल किया जाता है ताकि हम A.C supply को D.C में बदल सकें। Rectifier को बनाने के लिए हम Diodes का इस्तेमाल करते हैं । Diodes ही एक ऐसा Component है जो A.C को सीधे D.C में बदलता है। Rectifier के भी कुछ प्रकार होते हैं , और इनको हम अपने Load के हिसाब से सेलेक्ट करते हैं । अगर आप हमारी सभी latest पोस्ट का update पाना चाहते हैं , तो आप हमको Instagram पर Follow कर सकते हैं , क्योकि सभी latest पोस्ट हम Instagram पर update करते रहते हैं  |
What is Rectifier and how it work in hindi.
Bridge Rectifier

Rectifier के प्रकार (Types of Rectifier)


  1. Half Wave Rectifier
  2. Full Wave Rectifier
  3. Bridge Rectifier

1. Half Wave Rectifier

Half Wave Rectifier के Working Principle को जानने से पहले हम ये जानते हैं  कि Half Wave Rectifier बनते कैसे हैं । जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि Rectifier को बनाने के लिए हमें Diodes की जरूरत पड़ती है। Half Wave Rectifier को बनाने के लिए हम सिर्फ एक ही Diode को इस्तेमाल में लाते हैं। इस प्रकार के Rectifier कम power के लिए बनाए जाते हैं  और ज्यादातर इनको Single Phase Power Supply पर इस्तेमाल में लाया जाता है। जैसा कि हमको इसके नाम से ही पता लग रहा है कि Half Wave Rectifier A.C Supply की सिर्फ Half Wave को ही Rectify करता है। ये या तो A.C की Positive cycle को Rectify करेगा या फिर Negative cycle को। किसी भी एक cycle के Rectify हो जाने के बाद दूसरी cycle को ब्लॉक कर दिया जाता है, इस प्रकार इस Rectifier से हमको A.C की सिर्फ Half Wave ही Rectify होकर मिलती है।

2. Full Wave Rectifier


Full Wave Rectifier को बनाने के लिए दो Diodes का इस्तेमाल किया जाता है ये Rectifier, Half Wave Rectifier से ज्यादा power के होते हैं  और इनको भी single phase supply पर इस्तेमाल किया जाता है। full Wave Rectifier ज्यादातर इस्तेमाल किए जाते हैं  क्योंकि ये Rectifier, A.C Supply को बिल्कुल pure D.C Supply में बदल देते हैं । हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाले T.V, Mobile Charger, D.C fan जैसे सभी उपकरणों में इन Rectifiers का इस्तेमाल किया जाता है।

3. Bridge Rectifier

Bridge Rectifier को हमेशा high power, accuracy और बिल्कुल pure D. C supply के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें चार Diodes का प्रयोग किया जाता है। Bridge Rectifier भी Full Wave Rectifier होता है। ये भी A.C Supply को बिल्कुल pure D.C Supply में बदलता है।

अगर आप इस टॉपिक के बारे में ज्यादा डिटेल में जानना चाहते हैं  तो आप Wikipedia पर पढ़ सकते हैं  | 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई होगी। आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमको नीचे Comment करके जरूर बताएं, और आप  हमारे Youtube Channel "Learn EEE" को Subscribe करके Electrical and Electronics Engineering से Related और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 




Basic Electrical and Electronics Engineering के लिए आप इस book को ले सकते है जो की हिन्दी में हैं| 


What is Rectifier and how it work in hindi. Bridge Rectifier What is Rectifier and how it work in hindi. Bridge Rectifier Reviewed by Joshi Brothers on अगस्त 10, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Blogger द्वारा संचालित.